फैक्ट चेक: ममता बनर्जी का असली नाम 'मुमताज मासामा खातून!', जानिए वायरल दावे की सच्चाई

ममता बनर्जी का असली नाम मुमताज मासामा खातून!, जानिए वायरल दावे की सच्चाई
  • ममता बनर्जी से संबंधित पोस्ट वायरल
  • दावा - मुमताज मासामा खातून है असली नाम
  • जानिए वायरल दावे की सच्चाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में लोकसभा चुनाव चल रहा है। 19 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग के बाद आज शुक्रवार (26 अप्रैल) को दूसरे चरण का मतदान हो रहा है। दूसरे चरण में पश्चिम बंगाल के तीन लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। इससे पहले सोशल मीडिया पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से संबंधित पोस्ट बहुत तेजी से वायरल हो रहा है। पोस्ट में सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि सीएम ममता का असली नाम मुमताज मासामा खातून है।

दावा - राजेश भारद्वाज नाम के फेसबुक यूजर ने अपने अकाउंट पर न्यूज पेपर कटिंग जैसा दिखने वाला इन्फोग्रफिक शेयर करते हुए बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के धर्म को लेकर एक बड़ा दावा किया है। यूजर ने पोस्ट में दावा किया है कि ममता बनर्जी मुस्लिम हैं और उनका असली नाम मुमताज मासामा खातून है। अन्य सोशल मीडिया यूजर्स भी समान या मिलते-जुलते दावे के साथ यह इन्फोग्राफिक शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल - ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल के भवानीपुर विधानसभा सीट से विधायक हैं। 2021 में नामांकन पत्र में ममता बनर्जी की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, उनका नाम 'ममता बनर्जी' ही है। इस हलफनामें के अनुसार ममता बनर्जी के पिता का नाम प्रोमिलेश्वर बनर्जी है। संबंधित कीवर्ड्स की मदद से ओपन गूगल सर्च करने पर हमें बंगाल सीएम के धर्म से संबंधित कुछ न्यूज रिपोर्ट्स भी मिले। 14 दिसंबर 2021 को हिंदुस्तान टाइम्स की वेबसाइट पर पब्लिश एक रिपोर्ट के मुताबिक, ममता बनर्जी ने भारतीय जनता पार्टी पर पलटवार करते हुए कहा, "मैं ब्राह्मण हूं और मुझे बीजेपी से सर्टिफिकेट लेने की कोई जरूरत नहीं है।"

जांच के दौरान हमें पता चला कि ममता बनर्जी का असली नाम मुमताज मासामा खातून होने का दावा गलत है। ऐसी संभावना है कि चुनावी दुष्प्रचार के इरादे से यह गलत जानकारी जानबूझकर वायरल की जा रही हो। हमारी पड़ताल में बंगाल सीएम ममता बनर्जी को लेकर किया जा रहा दावा झूठा साबित हुआ।

Created On :   26 April 2024 11:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story